हमराही

हमराही नियम और शर्तें

डायबिटीज़ के प्रबंधन और निर्धारित दवाओं और स्वस्थ जीवन शैली का पालन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए ल्यूपिन लिमिटेड (“ल्यूपिन”) की एक रोगी सहायता पहल, हमराही में आपका स्वागत है। हमराही नियम व शर्तें (“नियम व शर्तें”) आपके (“इसके बाद परिभाषित”) और ल्यूपिन के बीच एक कानूनी और बाध्यकारी समझौते का गठन करती हैं, और मोबाइल एप्लिकेशन (“ऐप”) तक पहुंच, स्थापना, पंजीकरण और उपयोग करके, यह माना जाता है कि आपने बिना किसी सीमा या योग्यता के नियम और शर्तों को पढ़ा, समझा और स्वीकार किया है। ऐप डाउनलोड करने के बाद एक बटन पर क्लिक करके या "मैं स्वीकार करता हूँ" चिह्नित बॉक्स को चेक करके, यह दर्शाता है कि आपने नियम और शर्तों और बाद में किए गए और आपको सूचित किए गए किसी भी संशोधन या संशोधन को पढ़ा, समझा और बाध्य होने के लिए सहमत हैं। अगर आप नियम और शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो आप ऐप का उपयोग या उपयोग नहीं कर पाएंगे। नियम व शर्तों के अतिरिक्त, आप हमारी गोपनीयता नीति से जुड़े होने के लिए भी सहमत हैं और सहमत हैं।

1. प्रयोज्यता

1.1. नियम और शर्तें निम्नलिखित पर लागू होंगी:
     a) कोई भी जो ऐप डाउनलोड और उपयोग करता है (उपयोगकर्ता)
     b) कोई भी व्यक्ति जो ऐप पर प्रदान की गई सेवाओं की सदस्यता लेता है (रोगी

(उपयोगकर्ताओं और रोगी को सामूहिक रूप से "आप" या "उपयोगकर्ता और मरीज़" के रूप में संदर्भित किया जाएगा और व्यक्तिगत रूप से "उपयोगकर्ता", "रोगी" को "आप" के रूप में जाना जाएगा।)

1.2. ऐप का उपयोग/एक्सेस करके, आप प्रतिनिधित्व एवं पुष्टि करते हैं कि आपके पास भारतीय अनुबंध अधिनियम, 1872 के तहत कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध में प्रवेश करने की क्षमता है और आप 18 (अठारह) वर्ष से अधिक आयु के हैं और आवश्यक दस्तावेजी प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि प्रदान करने में सक्षम होंगे।

1.3. ऐप डाउनलोड होने के बाद, आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को भरने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप OTP प्राप्त कर लेते हैं, तो कृपया इसे ऐप में दर्ज करें और आपको उपयोगकर्ता या रोगी के रूप में हमराही कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

2. बौद्धिक संपदा

लूपिन ऐप का मालिक है और ऐप पर उल्लिखित सामग्री के संबंध में कॉपीराइट सहित सभी प्रतिज्ञात्मक अधिकारों का विशेष मालिक है, जिसमें तृतीय पक्ष नैदानिक प्रयोगशालाओं, एजेंटों के संदर्भ में उल्लिखित सामग्री, वेबलिंक्स और जानकारी को छोड़कर जो ऐप के माध्यम से अपनी या ऐप का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं या रोगियों के उपयोगकर्ता को प्रतिक्रिया सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

इन नियमों और शर्तों को स्वीकार करके आप इस बात से सहमत हैं कि इन नियमों और शर्तों में कुछ भी इस अर्थ में नहीं होगा या माना जाएगा या समझा जाएगा कि किसी भी अधिकार, शीर्षक और हित ( प्रतिज्ञात्मक अधिकारों सहित, लेकिन सीमित नहीं) को लूपिन द्वारा आपको हस्तांतरित/असीमित किया गया है। एप्लिकेशन को स्थापित करने और एप्लिकेशन पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक गैर-हस्तांतरणीय, गैर-अनन्य, गैर-उप-लाइसेंस योग्य सीमित अधिकार और लाइसेंस आपको, केवल ऐप के उपयोग के उद्देश्य से और इस नियम और शर्तों के तहत अनुमत तरीके से प्रदान किया जाता है।

3. उपयोगकर्ता और रोगी के दायित्वों

3.1. आप स्वीकार करते हैं कि ऐप का उपयोग केवल आपके व्यक्तिगत और गैर-व्यावसायिक उपयोग के लिए किया जाता है और इसका उपयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं किया जाएगा, जिसमें कॉपी करना, पुनः पेश करना, बेचना, पट्टे पर देना, वितरित करना, लाइसेंस देना या ऐप या ऐप पर निहित किसी भी सामग्री के किसी भी व्युत्पन्न कार्य को बनाना शामिल है। आप इस बात से सहमत हैं कि आप ऐप या इसके किसी भी हिस्से को पूरी तरह से या किसी भी घटक के किसी भी हिस्से को डिकंपाइल, रिवर्स इंजीनियर या अलग नहीं करेंगे।

3.2. आप किसी भी गैरकानूनी उद्देश्य के लिए सेवाओं का उपयोग नहीं करेंगे जो लागू कानूनों और विनियमों का उल्लंघन हो सकता है।

3.3. आप कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, व्यापारिक रहस्य या किसी अन्य बौद्धिक संपदा अधिकार और ल्यूपिन या किसी तीसरे पक्ष की गोपनीयता नीतियों का उल्लंघन नहीं करेंगे। आप किसी भी सोशल मीडिया या किसी अन्य सार्वजनिक मंच पर कोई अपमानजनक बयान नहीं देंगे या ऐप के माध्यम से या हमराही कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाने वाली किसी भी सेवा के लिए ल्यूपिन को बदनाम करने, अपमानित करने, जनता को गुमराह करने या परेशान करने के तरीके से कार्य नहीं करेंगे।

4. शिकायत प्रकोष्ठ

किसी भी समय, अगर आपको ऐप का उपयोग करने या उपयोग करने में कोई कठिनाई हो रही है या ऐप पर उपलब्ध सेवाओं के संबंध में कोई स्पष्टता की आवश्यकता है, तो आप किसी भी समय हमराही कार्यक्रम की ग्राहक सेवा टीम (इसके बाद "हमराही ग्राहक सेवा") से संपर्क कर सकते हैं। हमराही ग्राहक सेवा से बात करने के लिए आप या तो hello@humrahi.co.in पर हमें मेल लिख सकते हैं या सोमवार से शनिवार, 9:00 बजे से 18:00 बजे तक 7808777777 पर हमें कॉल कर सकते हैं।

5. अस्वीकरण

5.1. निर्बाध सेवाएं - लूपिन इस बात की कोई गारंटी नहीं देता है कि ऐप या सेवा का कोई हिस्सा, या ऐप के माध्यम से दी जाने वाली सामग्री, निर्बाध, सुरक्षित, या त्रुटियों, वायरस, या अन्य हानिकारक घटकों से मुक्त होगी, और यह गारंटी नहीं देता है कि इनमें से किसी भी समस्या को सही किया जाएगा। लूपिन आपको आवधिक रखरखाव कार्यों की स्थिति में, जिसके दौरान एप्लिकेशन सुलभ नहीं हो सकता है, जिसके लिए लूपिन कोई जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करेगा, केवल पूर्व सूचना देगा।

ल्यूपिन इस बात की गारंटी नहीं देता है कि ऐप किसी भी मोबाइल सॉफ्टवेयर सिस्टम (आईओएस या एंड्रॉइड) या कंप्यूटर सिस्टम के साथ संगत है या यह कि ऐप, या ऐप से कोई लिंक, वायरस, वर्म्स, ट्रोजन हॉर्स या अक्षम करने वाले उपकरणों या अन्य कोड से मुक्त होगा जो दूषित या विनाशकारी गुणों को प्रकट करता है। आप अपने मोबाइल सॉफ्टवेयर सिस्टम की सुरक्षा और अखंडता की रक्षा के लिए सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं, आपके मोबाइल सॉफ्टवेयर सिस्टम के किसी भी सेवा, मरम्मत या कनेक्शन की पूरी लागत जो आपके ऐप के उपयोग के परिणामस्वरूप आवश्यक हो सकती है।

यदि ल्यूपिन को किसी भी उपयोगकर्ता और/या रोगी के ऐप में संग्रहीत डेटा को हैक करने या इस तरह के उल्लंघन का प्रयास करने के बारे में पता चलता है, तो ल्यूपिन को इस तरह के उपयोगकर्ता और/या रोगी के खिलाफ जांच शुरू करने और कानूनी उपाय करने का अधिकार होगा।

5.2. चिकित्सा सलाह - एप्लिकेशन और इसमें निहित जानकारी, जिसमें बिना किसी सीमा के, टेक्स्ट, प्रतिलिपि, ऑडियो, वीडियो, तस्वीरें, चित्र, ग्राफिक्स और अन्य दृश्य शामिल हैं, ल्यूपिन द्वारा केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए उपलब्ध कराया गया है और यह किसी भी प्रकार की पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान, उपचार या सिफारिशों का गठन / प्रतिस्थापन नहीं करता है। ऐप का उपयोग करके, आप समझते हैं और स्वीकार करते हैं कि आपके और ल्यूपिन के बीच कोई डॉक्टर-रोगी संबंध नहीं है। आप यह भी स्वीकार करते हैं कि ऐप का उपयोग लाइसेंस प्राप्त/ पंजीकृत चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से योग्य चिकित्सा सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी प्रश्न या समस्या के लिए आपको हमेशा अपने लाइसेंस प्राप्त/ पंजीकृत डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेनी चाहिए। आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और किसी भी चिकित्सा स्थितियों के बारे में आपके पास हो सकता है। आप सहमत हैं कि आप किसी भी परिस्थिति में किसी भी पेशेवर चिकित्सा सलाह की अवहेलना नहीं करेंगे या ऐप पर या उसके माध्यम से प्रदान की गई किसी भी सामग्री पर भरोसा करके ऐसी सलाह लेने में देरी नहीं करेंगे। ऐसी किसी भी सामग्री पर निर्भरता पूरी तरह से आपके अपने जोखिम पर है।

एप्लिकेशन में इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के माध्यम से प्रेषित जानकारी भी हो सकती है, जिसमें बिना किसी सीमा के, वीडियो, डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साक्षात्कार शामिल हैं जिनमें उन्हें व्यक्त करने वाले व्यक्ति के विचार शामिल हैं और जो कि ल्यूपिन के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष नियंत्रण में नहीं हैं। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ऐसी किसी भी जानकारी को शामिल करने का अर्थ यह नहीं है कि ल्यूपिन द्वारा उसमें दी गई जानकारी का समर्थन किया गया है।

5.3. सभी वारंटियों का अस्वीकरण - एप्लिकेशन और सेवाएं किसी विशेष उद्देश्य के लिए शीर्षक, गैर-उल्लंघन की गारंटी सहित, बिना किसी सीमा के, किसी भी प्रकार की, स्पष्ट, निहित, वैधानिक या अन्य गारंटी के बिना "जैसा है" के आधार पर प्रदान की जाती हैं। उपरोक्त की सामान्यता को सीमित किए बिना, ल्यूपिन सूचना की सामग्री, अनुक्रम, सटीकता, समयबद्धता या पूर्णता के बारे में कोई वारंटी, प्रतिनिधित्व या गारंटी नहीं देता है, कि सूचना पर किसी भी कारण से भरोसा किया जा सकता है या कि सूचना निर्बाध या त्रुटि मुक्त होगी या किसी भी दोष को ठीक किया जा सकता है। उपरोक्त की सामान्यता को सीमित किए बिना, ल्यूपिन चिकित्सा स्थितियों, कार्रवाई, या दवा के आवेदन / उपयोग के उपचार के बारे में ऐप के भीतर या इसके माध्यम से दी गई या प्रदान की गई किसी भी जानकारी के संबंध में कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देता है।

6. दायित्व और क्षतिपूर्ति की सीमा

6.1. आप एप्लीकेशन के किसी भी निषिद्ध, गैरकानूनी और अनधिकृत उपयोग के परिणामस्वरूप किसी भी और सभी दावों, लागतों, खर्चों, निर्णयों या नुकसानों से ल्यूपिन और उसके निदेशकों, कर्मचारियों या अधिकारियों को क्षतिपूर्ति और हानिरहित रखेंगे।

6.2. लूपिन किसी भी प्रकार की किसी भी क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा, जिसमें शामिल है लेकिन प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, परिणामी या दंडात्मक क्षति तक सीमित नहीं है जो आपकी पहुंच, उपयोग या ऐप का उपयोग करने में असमर्थता से संबंधित है।

6.3. हालांकि ल्यूपिन ऐप में जानकारी को अद्यतित रखने का हर संभव प्रयास करने का इरादा रखता है, ल्यूपिन ऐप में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या पर्याप्तता के बारे में कोई दावे, वादे या गारंटी नहीं देता है।

6.4 लूपिन इस बात की गारंटी नहीं देता है कि ऐप या उससे जुड़ी नेटवर्क प्रणाली किसी भी परिचालन त्रुटियों, वायरस, कीड़े या किसी अन्य हानिकारक घटकों से मुक्त है, हालांकि हम ऐसी किसी भी घटना को ठीक करने या रोकने के लिए उचित उपाय करेंगे। संचार या नेटवर्क विफलताओं के परिणामस्वरूप किसी भी सेवा की हानि के लिए या ल्यूपिन के उचित नियंत्रण से परे किसी भी घटना के लिए ल्यूपिन को उत्तरदायी नहीं ठहराया जाएगा। एप्लिकेशन पर आपके द्वारा दी गई जानकारी में किसी भी तरह की गलतियों के कारण होने वाली किसी भी चोट, क्षति या अन्य परिणाम के लिए ल्यूपिन उत्तरदायी नहीं होगा और आपसे अनुरोध किया जाएगा कि आप हमेशा अपने लाइसेंस प्राप्त/ पंजीकृत डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ आपको दी गई सलाह की जांच करें।

7. विविध

7.1. डेटा सुरक्षा- एप्लिकेशन का प्रयोग, उपयोग या ब्राउज़ करने के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा या किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह या भंडारण की आवश्यकता होती है, जिसका प्रबंधन ल्यूपिन द्वारा नियुक्त तृतीय पक्ष सेवा प्रदाता द्वारा किया जाएगा। हालांकि, ल्यूपिन के पास आपके या किसी भी उपयोगकर्ता/ रोगी के व्यक्तिगत डेटा या ऐप पर उपलब्ध किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी तक कोई सीधी पहुंच नहीं होगी। इसलिए, ल्यूपिन किसी भी दावे या दायित्व को अस्वीकार करता है जो ऐप के आपके उपयोग के आधार पर लागू डेटा संरक्षण कानूनों के किसी भी उल्लंघन से उत्पन्न हो सकता है।

7.2. शासी कानून- ऐप भारतीय कानूनों द्वारा शासित होगा और कोई भी विवाद केवल मुंबई, भारत की अदालतों के विशेष अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा।

7.3. अधित्याग- इन नियमों और शर्तों के तहत उपलब्ध किसी भी अधिकार/ उपचार का प्रयोग करने में ल्यूपिन की विफलता ऐसे अधिकार या प्रतिकार का त्याग नहीं होगी।

7.4. संशोधन- लूपिन को बिना किसी सूचना के किसी भी समय इन नियमों और शर्तों या संदर्भ द्वारा यहां शामिल किसी अन्य दस्तावेज को बदलने का अधिकार सुरक्षित है। इन नियमों और शर्तों में किसी भी बदलाव के बाद ऐप का आपका निरंतर उपयोग ऐसे परिवर्तनों की आपकी स्वीकृति को दर्शाता है। आप स्वीकार करते हैं कि हम समय-समय पर ऐप और नियम और शर्तों के अपडेट वर्जन जारी कर सकते हैं और स्वचालित रूप से इलेक्ट्रॉनिक रूप से ऐप के उस संस्करण को अपग्रेड कर सकते हैं जिसका आप अपने मोबाइल डिवाइस पर उपयोग कर रहे हैं, और आप अपने मोबाइल डिवाइस पर इस तरह के स्वचालित अपडेट के लिए सहमति देते हैं और सहमत होते हैं कि नियम और शर्तें ऐसे सभी अपडेट्स पर लागू होंगी। ल्यूपिन किसी भी समय हमराही कार्यक्रम को वापस लेने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

मरीजों के लिए हमराही नियम और शर्तें

यह दस्तावेज़ लागू होगा यदि आपने ल्यूपिन द्वारा प्रदान किए गए दस (10) महीने के हमराही कार्यक्रम ("हमराही कार्यक्रम") की सदस्यता ली है। आप हमराही कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए पात्र होंगे यदि आप अपने विवरण साझा करने के लिए सहमति देते हैं और उक्त दवाओं की खरीद चालान के साथ अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से प्राप्त वास्तविक नुस्खे को समय पर अपलोड करते हैं। नियमित आधार पर इस मानदंड को पूरा करने पर, आप हमराही कार्यक्रम का हिस्सा बनने के हकदार होंगे। यदि आप पर्चे और संबंधित खरीद चालान को अपलोड करने में विफल रहते हैं, तो आप हमराही कार्यक्रम की सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। रोगियों के लिए नियम और शर्तें उन रोगियों पर लागू होंगी, जो भारत के नागरिक हैं।

1. ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया का पंजीकरण

a) एक बार जब आप हमराही कार्यक्रम में शामिल हो जाते हैं, तो आप हमराही कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं की समीक्षा करने में सक्षम होंगे।
b) ऐप की होम स्क्रीन पर, आपको डॉक्टर के पर्चे की स्कैन की गई प्रति अपलोड करने के लिए कहा जाएगा, जिसे आपने खरीद चालान के साथ प्राप्त किया है। आप लैब रिपोर्ट को ऐप में अपलोड करना चुन सकते हैं ताकि मधुमेह शिक्षकों को आपको सलाह देने से पहले रिपोर्ट की समीक्षा करने में सक्षम बनाया जा सके। हालांकि, आप किसी भी लैब रिपोर्ट को अपलोड करने से भी ऑप्ट आउट कर सकते हैं और ऐसे निर्धारित सत्रों के दौरान मधुमेह शिक्षक को परिणामों को मौखिक रूप से संप्रेषित करने का निर्णय ले सकते हैं।
c) आप हमराही ग्राहक सेवा टीम से बात करने के लिए सोमवार-शनिवार, 9:00 बजे से 18:00 बजे तक हमराही ग्राहक सेवा नंबर 7808777777 पर भी संपर्क कर सकते हैं या हमराही कार्यक्रम के किसी भी विवरण के संबंध में किसी भी स्पष्टीकरण के लिए हमें hello@humrahi.co.in पर मेल लिख सकते हैं।
d) एक बार सभी दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद, बैकएंड पर उनकी समीक्षा की जाएगी और 24 कार्य घंटों के भीतर अनुमोदन पर, आपको हमराही कार्यक्रम के लिए नामांकित किया जाएगा।
e) एक बार जब आप हमराही कार्यक्रम के लिए नामांकित हो जाते हैं, तो हम हमराही ग्राहक सेवा के साथ एक स्वागत कॉल निर्धारित करेंगे ताकि हम आपको हमराही कार्यक्रम को समझने में मदद कर सकें और तदनुसार आपकी पहली परामर्श कॉल निर्धारित कर सकें। ल्यूपिन आपके ईमेल और व्हाट्सएप नंबर पर भी आपके साथ एक स्वागत किट साझा करेगा।
f) नामांकन के बाद हमराही टीम आपको हमराही कार्यक्रम के सफर के बारे में भी बताएगी जिसमें योग्य आहार विशेषज्ञों, मनोवैज्ञानिकों, फिजियोथेरेपिस्टों, योग प्रशिक्षकों, डायबिटीज शिक्षकों, इंसुलिन शिक्षा प्रदान करने वाले विशेषज्ञों, पैर, आंखों की देखभाल और गुर्दे, हृदय स्वास्थ्य, Hb1Ac परीक्षणों के लिए सत्र शामिल होंगे।
g) उपरोक्त सेवाएं 10 महीने के सफर में निम्न प्रकार से वितरित की जाएंगी
h) आपको ऑनबोर्डिंग के समय ईमेल और आपके द्वारा प्रदान किए गए व्हाट्सएप नंबर पर हमराही कार्यक्रम में रोगी के सफर के बारे में अपडेट प्राप्त करना जारी रहेगा।

2. रोगी का दायित्व

a) आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हमराही कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाने वाली पूरी सेवाओं को समझते हैं और नियमित रूप से डॉक्टर के पर्चे और इनवॉइस को ऐप पर अपलोड करते हैं, जो उन्हें दवाओं की खरीद के लिए प्राप्त हुए हैं।
b) आप एक मरीज के लिए बुक की गई सेवाओं को दूसरे मरीज को स्थानांतरित/ असाइन नहीं कर पाएंगे।
c) आप किसी अन्य रोगी के डेटा तक पहुँचने का प्रयास नहीं करेंगे या ऐप पर उपलब्ध जानकारी को स्कैन करने या प्राप्त करने का प्रयास नहीं करेंगे या ऐप के कामकाज को नष्ट करने / बाधित करने के लिए किसी भी वायरस, दोष और ट्रोजन को प्रसारित नहीं करेंगे या अन्य रोगियों और/ या उपयोगकर्ताओं को स्पैम करने या अवांछित संदेश भेजने का प्रयास नहीं करेंगे।
d)आप झूठे खाते नहीं बनाएंगे और हमराही कार्यक्रम के तहत सेवाओं का लाभ उठाने के लिए धोखाधड़ी के तरीकों का उपयोग करने का प्रयास नहीं करेंगे।
e) जबकि आप हमराही कार्यक्रम के संबंध में किए गए सर्वेक्षणों में प्रतिक्रिया दे सकते/भाग ले सकते हैं, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किसी भी तरह से हानिकारक, उत्पीड़न, ईशनिंदा, मानहानि, अश्लील, पोर्नोग्राफिक, पीडोफाइल या मानहानिपूर्ण न हो या फीडबैक/सर्वेक्षण प्रतिक्रिया किसी तीसरे पक्ष की निजता का आक्रामक न हो, या अन्यथा किसी भी तत्व है कि घृणित है, नस्लीय या जातीय रूप से आपत्तिजनक, अपमानजनक, या किसी भी तरह से गैरकानूनी है। इसके अलावा, आप स्वीकार करते हैं और आपकी प्रतिक्रिया/सर्वेक्षण प्रतिक्रिया का उपयोग विभिन्न माध्यमों में किया जा रहा है, जिसमें सोशल मीडिया या किसी भी प्रिंट मीडिया तक सीमित नहीं है।
f) आपको निर्धारित परामर्शों का पालन करना सुनिश्चित करना चाहिए और अगर इसे फिर से निर्धारित करने की आवश्यकता होती है, तो आपसे अनुरोध है कि अनुसूचित परामर्श से कम से कम 48 घंटे पहले हमराही ग्राहक सेवा से संपर्क करें।
g) ग्राहक सेवा आपको हमराही कार्यक्रम के तहत कवर किए गए Hb1Ac परीक्षणों का लाभ उठाने में भी सहायता करेगी, जो ल्यूपिन नैदानिक प्रयोगशाला के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं। अगर परीक्षणों के लिए स्लॉट ल्यूपिन डायग्नोस्टिक लैब के साथ उपलब्ध नहीं हैं, तब ल्यूपिन किसी अन्य नैदानिक प्रयोगशाला के माध्यम से सेवा प्रदान करने का प्रयास करेगा। इन सेवाओं के लिए भुगतान हमराही कार्यक्रम के तहत कवर नहीं किया जाएगा और आपको ऐसे परीक्षणों के लिए सीधे ल्यूपिन डायग्नोस्टिक लैब और अन्य डायग्नोस्टिक लैब को भुगतान करना होगा।
h) अगर आपके पास किसी भी ल्यूपिन उत्पाद के बारे में कोई प्रश्न या साइड इफेक्ट / प्रतिकूल घटना या उत्पाद की गुणवत्ता की शिकायतें हैं, तो कृपया dsrm@lupin.com पर हमें लिखें और अपनी चिंता, उत्पाद का नाम, साथ ही आपके संपर्क विवरण और निवास के देश के बारे में जानकारी दें। आप हमें हमारे टोल फ्री नंबर 1800 209 2505 पर सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच भी कॉल कर सकते हैं।

3. अस्वीकरण

a) ल्यूपिन स्वस्थ जीवनशैली, उचित दवा और परामर्श के माध्यम से मधुमेह के प्रबंधन के लिए आपको सर्वोत्तम संभव सहायता प्रदान करने का प्रयास करता है। हालांकि, आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने लाइसेंस प्राप्त/ पंजीकृत डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से चिकित्सा सलाह और उपचार लेना जारी रखें और हमराही कार्यक्रम का कोई भी हिस्सा, जिसमें मनोवैज्ञानिक, आहार, फिजियोथेरेपी और इंसुलिन प्रबंधन पर शिक्षा शामिल है, लेकिन इन तक सीमित नहीं है, चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। ल्यूपिन आपके कारण होने वाले किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा, आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से चिकित्सा सलाह को हमराही कार्यक्रम की सेवाओं के साथ प्रतिस्थापित करेगा।
b) अप्रत्याशित घटना- ल्यूपिन आपके द्वारा बुक की गई पूर्ण सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करेगा। हालांकि, अग्नि, बाढ़, आतंकवादी कृत्यों, मौसम, मृत्यु, गंभीर चोट या अन्य आपदाओं, महामारी या संगरोध प्रतिबंधों, महामारी, सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन जैसे ईश्वर के कार्य के कारण कोई सेवा प्रदान करने में विफलता या किसी भी अन्य स्थानीय प्राधिकरण या लागू कानूनों में परिवर्तन या अन्य कारणों से ल्यूपिन के उचित नियंत्रण से परे, यथोचित रूप से पूर्वानुमानित नहीं या ल्यूपिन के कृत्यों या चूक के कारण नहीं हुई है, ल्यूपिन को इस तरह की विफलता के लिए जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं बनाती है।

4. गोपनीयता

a) आपके द्वारा प्रकट की गई सूचना को हर समय गोपनीय माना जाएगा और इसका उपयोग केवल उसी उद्देश्य के लिए किया जाएगा जिसके लिए जानकारी प्राप्त की गई है। आपसे अनुरोध किया जाता है कि आप केवल उस जानकारी का खुलासा करें जो एप्लिकेशन में या हमराही ग्राहक सेवा में है, जो हमराही कार्यक्रम के लिए आवश्यक है और हमराही ग्राहक सेवा को किसी भी जानकारी के खुलासे के लिए लूपिन आपके प्रति प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उत्तरदायी नहीं होगा और/या डायग्नोस्टिक लैबों को या हमराही कार्यक्रम में शामिल किसी अन्य तीसरे पक्ष को, जिसे हमराही कार्यक्रम के उद्देश्य के लिए नहीं पूछा गया है/कॉल किया गया है।
b) एप्लिकेशन आपके रिकॉर्ड तक पहुंच प्राप्त करेगा और उन्हें बनाए रखेगा, जिसका उपयोग केवल आपके लिए सेवाओं की सुविधा के उद्देश्य से किया जाएगा और ऐप में रखी गई सूचनाओं के साथ अत्यंत सावधानी से व्यवहार किया जाएगा और आवश्यकता के आधार पर सेवाओं के संबंध में इसके अलावा किसी अन्य को भी इसका खुलासा नहीं किया जाएगा। जानकारी का कोई भी प्रकटीकरण लागू कानून के अनुसार डेटा संरक्षण मानकों के अनुसार होगा।
c) 'मैं स्वीकार करता हूँ' पर क्लिक करके आप ल्यूपिन को अपनी व्यक्तिगत जानकारी, चिकित्सा जानकारी और नुस्खे एकत्र करने, संग्रहीत करने, उपयोग करने और साझा करने के लिए अपनी सहमति प्रदान करते हैं।

दस महीने का रोगी का सफर*

पहला महिना

  • ऑनबोर्डिंग + डिजिटल वेलकम किट
  • पहला परामर्श - a) आहार + b) इंसुलिन के बारे में शिक्षा

दूसरा महिना

दूसरा परामर्श - a) मनोवैज्ञानिक परामर्श b) आहार परामर्श + इंसुलिन के बारे में शिक्षा पर अनुवर्ती जाँच

तीसरा महिना

तीसरा परामर्श - पैरों की देखभाल और आंखों की देखभाल+आहार परामर्श+इंसुलिन शिक्षा पर अनुवर्ती जाँच

चौथा महिना

Hb1Ac परीक्षण

पाँचवाँ महिना*

1 माह की निःशुल्क चिकित्सा

छठा महिना

फिजियोथेरेपी/योग शिविर

सातवाँ महिना

चौथा परामर्श - स्वस्थ हृदय + आहार परामर्श का पालन + इंसुलिन के बारे में शिक्षा

आठवाँ महिना

Hb1Ac परीक्षण

नवाँ महिना*

1 माह की निःशुल्क चिकित्सा

दसवाँ महिना

5वां परामर्श - स्वस्थ किडनी + आहार परामर्श का पालन + इंसुलिन के बारे में शिक्षा

टिप्पणी
  1. हमराही कार्यक्रम के तहत सेवा का लाभ उठाने के लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन और इन्वाइस को अपलोड करें।
  2.  1 जून 2023 से पहले के इनवॉइस को हमराही कार्यक्रम के तहत सेवाओं का लाभ उठाने पर विचार नहीं किया जाएगा।
  3. हमराही कार्यक्रम के 5वें महीने और 9वें महीने के तहत उल्लिखित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको 3 महीने की दवाओं की पूर्व खरीद का प्रमाण देने वाला खरीद का इनवॉइस अपलोड करना होगा।